Money

शेयर बाजार में निवेश । Passive Income In 2022

मुझे लगता है कि शेयरों में निवेश, निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। इस निवेश को करने का एक अच्छा लाभ यह है की अन्य निष्क्रिय रणनीतियों के विपरीत, शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है।

दरअसल, कोई भी निवेशक आज कुछ ही कीमत के साथ इक्विटी खरीदना शुरू कर सकता है। इसका मतलब है कि लगभग तुरंत आय उत्पन्न करना संभव हो सकता है। यह अन्य रणनीतियों के साथ संभव नहीं है, जैसे कि बाय-टू-लेट। किराये की संपत्ति के मालिक होने के लिए दसियों हज़ार पाउंड के अग्रिम निवेश की आवश्यकता होती है। और जबकि उत्पादित आय महत्वपूर्ण हो सकती है, इसमें बहुत अधिक अतिरिक्त काम भी शामिल है।

50 के बाद धन बनाने की कोशिश के लिएशेयर बाजार में निवेश

दुनिया भर के बाजार कोरोनोवायरस महामारी से जूझ रहे हैं … और कई बड़ी कंपनियों के साथ जो ‘डिस्काउंट-बिन’ कीमतों पर व्यापार करते हैं, अब समझदार निवेशकों के लिए कुछ संभावित सौदेबाजी करने का समय हो सकता है।

लेकिन चाहे आप एक नौसिखिया निवेशक हों या एक अनुभवी समर्थक, यह तय करना कि आपकी खरीदारी सूची में कौन से शेयरों को जोड़ना है, ऐसे अभूतपूर्व समय के दौरान एक कठिन संभावना हो सकती है।

सौभाग्य से, द मोटली यूके की विश्लेषक टीम ने पांच कंपनियों को शॉर्ट-लिस्ट किया है, जो उनका मानना ​​है कि वैश्विक उथल-पुथल के बावजूद अभी भी महत्वपूर्ण दीर्घकालिक विकास संभावनाओं का दावा करते हैं।

हम एक विशेष मुफ़्त निवेश रिपोर्ट में नाम साझा कर रहे हैं जिसे आप आज ही डाउनलोड कर सकते हैं। और अगर आपकी उम्र 50 या उससे अधिक है, तो हमारा मानना है कि ये स्टॉक किसी भी अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो के लिए बहुत उपयुक्त हो सकते हैं।अभी अपनी निःशुल्क प्रति का दावा करने के लिए यहां क्लिक करें!

निष्क्रिय आय के लिए शेयर बाजार में निवेश

पैसिव इनकम पोर्टफोलियो बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है हाई-यील्ड स्टॉक्स हासिल करना। पर्सिमोन और ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको जैसी कंपनियां बिल को पूरी तरह से फिट करती हैं। लेखन के समय, ये दोनों स्टॉक 8% की लाभांश उपज का समर्थन करते हैं।

इस रणनीति का एक दोष यह है कि, अधिक बार नहीं, एक उच्च उपज एक संकेत है कि बाजार यह नहीं मानता है कि भुगतान टिकाऊ है। इसका मतलब है कि उच्च-उपज वाले शेयरों को चुनना काफी मुश्किल हो सकता है। इसके लिए व्यवसाय के अतिरिक्त विश्लेषण, इसकी बैलेंस शीट और विकास की संभावनाओं की आवश्यकता होती है। फिर भी, मुझे अपने निष्क्रिय आय पोर्टफोलियो के लिए इन दोनों कंपनियों का अधिग्रहण करने में खुशी होगी। हालांकि, मैं अपने पोर्टफोलियो में एक्सपोजर को लगभग 20% तक सीमित रखूंगा। शेष पोर्टफोलियो के लिए, मैं उन निगमों में निवेश करने की कोशिश करूंगा जिनके पास पूंजी वृद्धि के साथ-साथ आय के लिए अधिक गुंजाइश है।

दुर्भाग्य से, इसका मतलब कुछ आय का त्याग करना होगा। ग्रोथ स्टॉक अपनी सारी आय को बांटने के बजाय हर साल मुनाफे का एक प्रतिशत वापस रखते हैं। प्रबंधन विस्तार योजनाओं को निधि देने के लिए इस आय को व्यवसाय में वापस निवेश कर सकता है। मेरा मानना ​​है कि यह मेरे 2500 रूपये प्रति सप्ताह के निवेश का सबसे अच्छा उपयोग है, क्योंकि यह आय और पूंजी वृद्धि दोनों के द्वार खोलेगा। कुछ कंपनियां मुनाफे की दोहरे अंकों की दर पर पुनर्निवेश कर सकती हैं, जो कि आय शेयरों में समान राशि का निवेश करके मैं जितना हासिल कर सकता हूं, उससे कहीं अधिक है।

वृद्धि और आय

आईजी ग्रुप, हिकमा और बंजल उन कंपनियों का चयन है जिन्हें मैं अपने पैसिव इनकम पोर्टफोलियो के लिए खरीदूंगा, जिनमें आय और विकास दोनों साख हैं।

बेशक, इसकी गारंटी नहीं है। इनमें से कोई भी कंपनी अपने संबंधित बाजारों में बढ़ती लागत या प्रतिस्पर्धा जैसे विकास बाधाओं का सामना कर सकती है। यदि लागत में पर्याप्त वृद्धि होती है, या प्रतिस्पर्धा बढ़ जाती है, तो हो सकता है कि वे अपेक्षा के अनुरूप तेजी से न बढ़ें। इस परिदृश्य में, उन्हें अपने लाभांश को कम करना पड़ सकता है।

ये फर्म पारंपरिक आय निवेश नहीं हो सकती हैं। फिर भी, जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, मुझे लगता है कि उनकी पूंजी वृद्धि आय की कमी की भरपाई से अधिक हो सकती है।

बढ़ती कीमतों के खिलाफ कोशिश करने और बचाव के लिए 3 शेयर

कोई गलती न करें… महंगाई आ रही है। कुछ लोग डरे हुए भाग रहे हैं, लेकिन एक चीज है जो हमें लगता है कि हमें हर कीमत पर ऐसा करने से बचना चाहिए जब मुद्रास्फीति हिट हो ,पैसा जो सिर्फ बैंक में रखा हुआ है वह अक्सर हर साल मूल्य खो सकता है। लेकिन जानकार बचतकर्ताओं और निवेशकों के लिए, अपना पैसा कहां लगाने पर विचार करें, यह मिलियन-डॉलर का प्रश्न है।क्योंकि अर्थव्यवस्था चाहे कुछ भी कर रही हो, एक जानकार निवेशक चाहेगा कि उनका पैसा उनके लिए काम करे।

Related Articles