Money

ऑनलाइन कमाई की 10 बहुत ज़बरदस्त सबसे अच्छी साइड जॉब्स हिंदी में । Side Hustle क्या है ?

पैसा ,थोड़ा अतिरिक्त पैसा। कौन नहीं चाहेगा की थोड़ा एक्स्ट्रा पैसा कमाया जाये , हर कोई चाहेगा । चाहे आप डाउन पेमेंट के लिए बचत कर रहे हों, शादी की योजना बना रहे हों, कर्ज चुकाने की कोशिश कर रहे हों – या बरसात के दिन के लिए कुछ पैसे अलग रखने की स्कीम बना रहे हों , तो थोड़ा अतिरिक्त पैसा बहुत काम आ सकता है। इसके लिए आज इस पोस्ट में बहुत ज़बरदस्त सबसे अच्छी साइड जॉब्स के बारे में जानेंगे।

आपका दिन का काम आपको आवश्यक चीजों के भुगतान में मदद कर सकता है। लेकिन घर से एक तरफ की हलचल, वह गेम-चेंजर है जो आपको वह स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है जिससे आपके पॉकिट में फर्क पड़ेगा जो आप हमेशा से चाहते थे। तो, यहां सबसे अच्छे कुछ तरीके और सबसे अच्छी साइड जॉब्स हैं और जो आपको अधिक पैसा बनाने में मदद करेंगे।

Contents hide

What Is a Side Hustle ? Side Hustle क्या है ?

एक साइड हसल आपकी 9 से 5 की नौकरी के बाहर पैसे कमाने का एक तरीका है। यह आपको अधिक पैसा कमाने की अनुमति देता है जो आपको अपने जुनून को आगे बढ़ाने, अपनी जरूरत की चीजें खरीदने या किसी भी वित्तीय चिंता को कम करने की स्वतंत्रता देगा।सच तो यह है कि ज्यादातर 9 से 5 नौकरियां बिलों का भुगतान नहीं करती हैं।

खासकर यदि आप अभी अपने करियर की शुरुआत कर रहे हैं।जब आप किराए, भोजन, बिल और परिवहन की लागत की गणना करते हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास मुश्किल से कुछ बचा है।

सबसे बुरी बात यह है कि आपकी वित्तीय वृद्धि हमेशा सीमित रहती है। हो सकता है कि आपको अपने $30,000 पर 1 प्रतिशत वेतन वृद्धि के साथ एक वर्ष में कुछ सौ डॉलर का बोनस मिले। लेकिन क्या यह वास्तव में उस जीवन को जीने के लिए पर्याप्त है जिसका आपने सपना देखा था? शायद नहीं।तो, आप एक जोड़े को अतिरिक्त सौ या हजार डॉलर प्रति माह बनाने के लिए एक पक्ष की हलचल शुरू करते हैं। या सबसे अच्छी साइड जॉब्स की तलाश में लग जाते हैं।

कुछ ऐसा जो या तो आपको आज, कल या अब से पांच साल बाद अधिक पैसा कमाने में मदद कर सकता है। कुछ ऐसा जो आपकी दूसरी आय के रूप में कार्य करेगा, आपको अप्रत्याशित नौकरी छूटने का सामना करना चाहिए।

आइए सबसे अच्छी साइड जॉब्स में गोता लगाएँ जो आपको घर से काम करते हुए अधिक पैसा कमाने में मदद करेंगी।

How to Make Money On The Side: 10 Great Side Hustles to Pursue

ऑनलाइन कमाई के 10 बहुत ज़बरदस्त तरीके

1. ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करें

ड्रॉपशीपिंग सबसे अच्छी साइड जॉब्स आइडिया में से एक है। यह आपको किसी भी इन्वेंट्री को खरीदे बिना सीधे ग्राहक को उत्पाद बेचने की अनुमति देता है। यह इतना बढ़िया क्यों है? अपने जोखिम को कम रखते हुए, आपको एक बड़े स्टार्टअप लागत बजट की आवश्यकता नहीं है।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स
सबसे अच्छी साइड जॉब्स Dropshipping Business

निर्माता न केवल इन्वेंट्री रखता है बल्कि इसे सीधे आपके लिए ग्राहक को भेजता है। आपका मुख्य फोकस मार्केटिंग और ग्राहक सेवा होना चाहिए। यदि आपके पास एक मजबूत मार्केटिंग पृष्ठभूमि है और आप एक ऐसा पक्ष चाहते हैं जो आपकी ताकत के अनुकूल हो।

ड्रॉपशीपिंग के साथ, आप अपने किसी भी पसंदीदा जुनून के भीतर एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। क्या आप अपनी रसोई को स्टॉक करना पसंद करते हैं? तो आप इंटरनेट पर रसोई के उपकरण बेच सकते हैं। हो सकता है कि आपको अद्वितीय सौर-संचालित, स्मार्टफोन-कूलिंग एक्सेसरी मिल गई हो। आप अपना खुद का एक उत्पाद स्टोर शुरू कर सकते हैं और इन स्टोर विचारों को लागू कर सकते हैं।

अगर आपको अपना मेकअप करना पसंद है? तो आप सौंदर्य उत्पाद बेच सकते हैं और अपने मेकअप ट्यूटोरियल के साथ दर्शकों का निर्माण कर सकते हैं। ड्रॉपशीपिंग के साथ लगभग किसी भी जगह का पीछा किया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक रचनात्मक प्रकार के हैं, तो आप असामान्य व्यावसायिक विचारों के साथ दौड़ सकते हैं। आखिरकार, अपने स्वयं के व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपके पास हमेशा अंतिम निर्णय होगा, जो इसे शुरू करने के लिए एक महान पक्ष बनाता है।

एक ड्रॉपशीपर कितना पैसा कमा सकता है?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने व्यवसाय और मार्केटिंग में कितना प्रयास करते हैं। आप अतिरिक्त दो हजार डॉलर या अधिक कमा सकते हैं।

2. फ्रीलांसिंग शुरू करें

क्या आपकी 9 से 5 की नौकरी के वेतन में उतार-चढ़ाव होता है? यदि आपके पास अनुमानित आय नहीं है, तो आपको कुछ महीनों के लिए अधिक धन की आवश्यकता हो सकती है और अन्य की थोड़ी कम। अगर यह आपको ठीक जैसा लगता है, तो आप फ्रीलांस गिग्स लेना चुन सकते हैं। ये ऐसे गिग्स हो सकते हैं जिन्हें आप Fiverr पर बनाते हैं या Upwork पर।

आप एक सप्ताह के लिए क्लाइंट के लिए टी-शर्ट मॉकअप बना सकते हैं और अगले सप्ताह के बाद किसी को अपना सोशल मीडिया बनाने में मदद कर सकते हैं। आपके द्वारा काम की जाने वाली परियोजनाओं के प्रकार में काफी अंतर हो सकता है। लेकिन अगर आपको विविधता पसंद है और चीजों को बदलना पसंद है, तो यह पक्ष आपके लिए एकदम सही हो सकता है।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स – फ्रीलांसिंग

इस सबसे अच्छी साइड जॉब्स या साइड हसल जॉब से आप कितना पैसा कमा सकते हैं? आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले साइड गिग्स और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म के आधार पर आप प्रति माह $50 से $2,000 तक कहीं भी कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप हिट करना चाहते हैं, मान लें कि एक अतिरिक्त $1,000 प्रति माह, तो स्वतंत्र लेखन एक साइड का तरीका है जो आपको अपने दूसरे आय लक्ष्य तक पहुंचने की अनुमति दे सकती है। एक फ्रीलांसर के रूप में सफल होने का रहस्य ग्राहकों को मूल्य के आधार पर चार्ज करना है। अधिकांश फ्रीलांस कर्मचारी अंडरचार्ज करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कम भुगतान के साथ तेजी से बर्नआउट होता है।

फ्रीलांसिंग टिप: सबसे अच्छा फ्रीलांस काम के अवसर WeWorkRemotely और Remote.co पर हैं। नौकरी तलाशने वाले हजारों लोग रोज़ाना इन वेबसाइटों पर जाकर रोज़गार पाते हैं और रोज़गार के लिए आवेदन करते हैं। हालाँकि, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप पहले Fiverr, Craigslist, या Upwork पर अपना पोर्टफोलियो और स्किलसेट बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं, क्योंकि उन वेबसाइटों पर अपने पहले कुछ क्लाइंट्स को उतारना आसान है।

3. एक Affiliate Marketer बनें

एफिलिएट मार्केटिंग उन सबसे अच्छी साइड जॉब्स में से एक है जो लंबी अवधि में अच्छा भुगतान करती है। हालाँकि, इससे पहले कि आप Affiliate Marketing के साथ पैसा कमाना शुरू कर सकें, आपको सीखने की अवस्था से गुजरना होगा। यह न केवल बेचने के लिए सही उत्पाद खोजने के बारे में है, बल्कि इसके साथ साझेदारी करने के लिए सही ब्रांड भी तलाशना जरूरी है।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स- Affiliate Marketing

यदि आपने ई-कॉमर्स स्टोर के लिए एक Affiliate Marketer बनना चुना है, तो आपका कमीशन बहुत कम होगा यदि आप उन्हें केवल स्वयं ड्रॉपशिप करते हैं। हालांकि, ऐसी टेक कंपनियां हैं जो नए ग्राहकों को लाने वाले सहयोगियों को भारी कीमत का भुगतान करती है उन्हें आपको साथ लेकर चलना चाहिए ।

यह पक्ष कितना पैसा कमा सकता है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा उत्पाद बेच रहे हैं और आप किस संबद्ध नेटवर्क का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप Shopify जैसी तकनीकी कंपनी के लिए एक Affiliate Marketer थे, तो आप संभावित रूप से आपके द्वारा संदर्भित प्रत्येक व्यापारी के लिए अतिरिक्त $58 कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप केवल 10 रेफरल के साथ $500 से अधिक कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग टिप: एफिलिएट प्रोग्राम या कंटेंट क्रिएटर से उन संपत्तियों के लिए पूछें जिनका उपयोग आप उनके उत्पाद के विपणन में मदद के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक लीड या मुफ्त टूल हो सकता है जिसका उपयोग आप लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं।

अक्सर, सामग्री का एक टुकड़ा एक संभावित ग्राहक को ठंडे नेतृत्व से गर्म में कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको इस पक्ष की हलचल के साथ सफल होने का बेहतर मौका मिलता है।

4. डिमांड स्टोर पर प्रिंट लॉन्च करें

यदि आप अपने खाली समय में कस्टम ग्राफिक्स और कलाकृति बनाना पसंद करते हैं, तो प्रिंट ऑन डिमांड स्टोर चलाना आपके लिए एक बढ़िया पक्ष हो सकता है। प्रिंट ऑन डिमांड (या पीओडी) आपको टी-शर्ट, बैग, फोन केस, मग आदि जैसे उत्पादों पर अपनी कस्टम कलाकृति बेचने की अनुमति देता है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने खुद के ब्रांड के तहत उत्पाद बना और बेच सकते हैं।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स- डिमांड स्टोर पर प्रिंट लॉन्च

इसके अलावा, आप अपने प्रिंट ऑन डिमांड उत्पादों को ड्रॉपशिप चुनकर व्यवसाय के लॉजिस्टिक्स को पूरी तरह से स्वचालित कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां आप उत्पादों को डिजाइन करते हैं, उन्हें अपने स्टोर में जोड़ते हैं, उनका प्रचार करते हैं, और अपने ग्राहकों से ऑर्डर लेते हैं। ऑर्डर को प्रिंट ऑन डिमांड कंपनी द्वारा पूरा किया जाता है जो आपके डिजाइनों को उत्पादों पर प्रिंट करती है, फिर आइटम को सीधे ग्राहक को भेजती है।

आप POD उत्पादों को बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं? यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग आपके डिजाइन को कितना पसंद करते हैं और आप अपनी रेंज की मार्केटिंग में कितना प्रयास करते हैं। थोड़े से काम से, हर महीने अतिरिक्त दो हज़ार डॉलर कमाना संभव है। यदि आप इसमें कूदने के लिए तैयार हैं, तो ऑनलाइन टी-शर्ट व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस बारे में गाइड को देखें।

डिमांड टिप पर प्रिंट करें: रिटेल-क्वालिटी कस्टम टीज़ जैसे डिमांड आइटम पर एक लाभदायक प्रिंट बेचने की कोशिश करें। लोग अक्सर अपने पसंदीदा डिज़ाइन वाली खुदरा गुणवत्ता वाली शर्ट के लिए अधिक भुगतान करने को तैयार रहते हैं।

उन विषयों का पता लगाएं, जिनमें आपके दर्शकों की रुचि है और फिर उन रुझानों के आधार पर कस्टम डिज़ाइन बनाएं। फिर एक टी-शर्ट प्रिंटिंग कंपनी ढूंढें जो डिज़ाइन को खुदरा-गुणवत्ता वाली शर्ट पर प्रिंट करेगी। आप इन शर्टों के लिए $40-$150 प्रति पीस के बीच चार्ज कर सकते हैं (मानक ग्राफिक टीज़ $20-$25 प्रति पीस में बिकती हैं, इसलिए मार्जिन बहुत अच्छा है)।

5. ब्लॉगिंग शुरू करें

ब्लॉगिंग घर से, या दुनिया में कहीं और करने के लिए सबसे अच्छे पक्ष में से एक है। यह आपको अपनी संपत्ति के मालिक होने के दौरान एक व्यक्तिगत ब्रांड बनाने की अनुमति देता है। आप अपने जुनून के बारे में भी लिख सकते हैं। एक ब्लॉग शुरू करना जिसे आप समझते हैं, आपको ऐसे दर्शकों तक पहुंचने की अनुमति देता है जो आपकी समान रुचि साझा करते हैं। मेरी नज़र में ये सबसे अच्छी साइड जॉब्स है जिसे में खुद करता हूँ।

अंशकालिक ब्लॉग चलाने के लिए योग, व्यवसाय, सौंदर्य और कार कुछ लोकप्रिय स्थान हैं। आप कुछ तरीकों से ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं: अपनी पोस्ट में संबद्ध लिंक जोड़ना या ऑनलाइन स्टोर से लिंक करना जहां आप ड्रॉपशीपिंग उत्पाद बेचते हैं।

आप इस तरह एक पक्ष की कोशिश में कितना पैसा कमा सकते हैं? शुरुआत में, आप कुछ नहीं बनाएंगे। लेकिन कुछ ब्लॉगर जिन्होंने पहले कुछ वर्षों में इसे छोड़ दिया है, उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने और इसे पूर्णकालिक करने के लिए पर्याप्त पैसा कमाया है।

ब्लॉगिंग टिप: यदि आप ब्लॉगिंग के शौक़ीन हैं, तो एक ऑनलाइन स्टोर बनाएं जिससे आप मुद्रीकरण कर सकें और उसमें एक ब्लॉग जोड़ सकें। इससे आप अपनी ऑडियंस बनाने से पहले अपनी संपत्ति का मुद्रीकरण शुरू कर सकते हैं। साथ ही, सामग्री और वाणिज्य का संयोजन एक शक्तिशाली संयोजन है।

जैसे-जैसे आपका ब्लॉग बढ़ता है, आप अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को और भी अधिक बिक्री के लिए मुद्रीकृत करने के लिए पुनः लक्ष्यीकरण विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप नियमित, गुणवत्तापूर्ण सामग्री को पंप करते हैं, तो संभवतः आपके पास कुछ होम-रन पोस्ट होंगे जो आपको एक टन ट्रैफ़िक लाएंगे जो कि यदि आप कुछ प्रत्यक्ष बिक्री की उम्मीद कर रहे थे तो मुद्रीकरण करना आसान होगा।

6. Sell Information Products सूचना उत्पाद बेचें

यदि आप पैसा कमाने के लिए सबसे अच्छी साइड जॉब्स की तलाश कर रहे हैं, तो सूचना उत्पाद बेचना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। इस पक्ष की हलचल के लिए आपको फलने-फूलने के लिए कुछ शोध, निवेशित समय और विपणन कौशल की आवश्यकता होती है।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स- सूचना उत्पाद

क्या ऐसे विषय हैं जो अभी वास्तव में लोकप्रिय हैं जिनके बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं? क्या आपको कोई लोकप्रिय विषय मिला जिसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है? इसके आसपास सामग्री बनाकर इन अवसरों का मुद्रीकरण करें। कमाई शुरू करने के लिए आप अमेज़ॅन पर किताबें प्रकाशित कर सकते हैं या पाठ्यक्रम बेच सकते हैं।

आप सूचना उत्पादों को बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं? यह niche, आपके मार्केटिंग निष्पादन और कई अन्य कारकों पर निर्भर करता है। लेकिन इस तरह की एक तरफ की हलचल के परिणामस्वरूप हर महीने कुछ हज़ार डॉलर हो सकते हैं। कुंजी सामग्री के कई अलग-अलग टुकड़े (ईबुक, पाठ्यक्रम, आदि) बनाना है जो आपके लिए आवर्ती आय उत्पन्न करते रहें।

सूचना उत्पाद बेचना : इस पक्ष की हलचल के साथ, उन जगहों पर ध्यान केंद्रित करें जहां लोगों को एक बड़ी समस्या है जिसे उन्हें हल करने की आवश्यकता है। यदि आप फिटनेस के क्षेत्र में हैं, तो आप एक रेसिपी ईबुक के साथ फिटनेस वर्कआउट कोर्स या डाइट प्लान बना सकते हैं।

अगर लोग एक ज्वलंत समस्या को हल करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, तो उस समस्या को हल करने में उनकी मदद करके मूल्य प्रदान करने का अवसर है। आपके द्वारा बनाई गई सामग्री उन्हें समाधान की दिशा में मार्गदर्शन कर सकती है। सबसे अच्छी बात आप लोगों की मदद करते हुए पैसा कमा सकते हैं।

7. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनें

बड़े होकर ज्यादातर लोग मशहूर होने का सपना देखते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि हर कोई अभिनय नहीं कर सकता। सौभाग्य से, आप जो कर सकते हैं उसके आधार पर आप अभी भी अपने चारों ओर एक व्यक्तिगत ब्रांड बना सकते हैं। हो सकता है कि आपके पास वास्तव में एक अच्छा फैशन सेंस हो या आप एक भयानक केक बेक कर सकते हैं।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स- इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर

इंस्टाग्राम पर कोई भी इन्फ्लुएंसर बनकर साइड हसल शुरू कर सकता है। अगर आपको स्पॉटलाइट पसंद नहीं है, तो यह अच्छा है। आप अपने कुत्ते या अपनी फोटोग्राफी का अनुसरण करते हुए एक इंस्टाग्राम बना सकते हैं। आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को दो तरीकों से मुद्रीकृत कर सकते हैं: प्रायोजित पोस्ट, इंस्टाग्राम टेकओवर, या अपनी वेबसाइट पर उत्पाद बेचना।

क्या एक प्रभावशाली व्यक्ति होना एक अच्छा पक्ष है? औसत प्रभावशाली व्यक्ति $200 से $400 प्रति पोस्ट के बीच शुल्क लेता है। यह आपके दर्शकों के आकार के आधार पर भिन्न हो सकता है, इसलिए बेझिझक प्रभावशाली दरों की जाँच करें।इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर टिप: आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री के प्रकार, आप कितनी बार पोस्ट करते हैं और कब पोस्ट करते हैं, में सुसंगत रहें।

यदि लोग जानते हैं कि वे नियमित रूप से आपके पेज से क्या उम्मीद कर सकते हैं, तो आपको नए अनुयायी मिलेंगे। आप तुरंत मुद्रीकरण करने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए अपना समय दिन में कई बार पोस्ट करके अपने अनुयायियों को बढ़ाने में लगाएं।

8. वर्चुअल असिस्टेंट ( आभासी सहायक ) बनें

अब चलते हैं अगली एक और सबसे अच्छी साइड जॉब्स शीर्ष पक्ष की हलचल में। एक बड़ी बात समान है: उनकी उच्च मांग है। एक आभासी सहायक एक सहायक होता है जो किसी कंपनी के कार्यालय के विपरीत एक दूरस्थ स्थान पर काम करता है। वे प्रशासन, सोशल मीडिया, बहीखाता पद्धति आदि जैसे कार्यों में मदद कर सकते हैं। व्यापार मालिकों से आभासी सहायकों की मांग बढ़ रही है, जिन्हें विभिन्न परियोजनाओं पर सहायता की आवश्यकता है।

वर्चुअल असिस्टेंट- सबसे अच्छी साइड जॉब्स

एक आभासी सहायक के रूप में, आप अनगिनत क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। अतीत में, मैंने सोशल मीडिया और ग्राहक सेवा के लिए आभासी सहायकों को काम पर रखा है। और दुनिया भर में अनगिनत अन्य व्यवसाय हैं जो अपने ब्रांड को विकसित करने और बनाए रखने के लिए आभासी सहायकों पर निर्भर हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में आप कितना पैसा कमा सकते हैं? अधिकांश आभासी सहायक पैसे के लिए अपने समय का व्यापार करते हैं, इसलिए आप प्रत्येक सप्ताह काम के घंटों की संख्या के आधार पर सीमित हो सकते हैं। आप कुल मासिक आय निर्धारित करना या घंटे के हिसाब से भुगतान प्राप्त करना चुन सकते हैं। कुछ न्यूनतम मजदूरी करते हैं जबकि अन्य अपने कौशल और अनुभव के आधार पर $ 40 प्रति घंटा कमा सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट बनना टिप: इस साइड जॉब को शुरू करते समय, आप अपवर्क जैसी लोकप्रिय वेबसाइटों पर क्लाइंट ढूंढ सकते हैं। हालाँकि, आप बेहतर परिणाम देखना शुरू कर सकते हैं जब आप एक स्वतंत्र ठेकेदार के रूप में अपने दम पर शाखा लगाते हैं।

शुरू करना थोड़ा कठिन हो सकता है, क्योंकि आपको क्लाइंट खोजने की आवश्यकता होती है, लेकिन आप इस तरह से अधिक पैसा कमा सकते हैं। आप अपनी सेवाओं की पेशकश करने के लिए व्यवसायों या ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए लोकप्रिय फेसबुक समूहों में शामिल हो सकते हैं।

9. Sell Your Photography अपनी फ़ोटोग्राफ़ी बेचें

यदि आपके पास एक कैमरा और कुछ बुनियादी फ़ोटोशॉप कौशल हैं, तो सबसे अच्छी साइड जॉब्स के रूप में फ़ोटोग्राफ़ी आपका पक्ष बन सकती है। यदि आप अपने शहर की तस्वीरें लेना पसंद करते हैं, तो आप अपनी फोटोग्राफी को अपने स्थानीय प्रकाशनों जैसे शहर के समाचार पत्र या ब्लॉग को बेच सकते हैं। Foap जैसी साइटें आपको इसके प्लेटफॉर्म पर अपनी तस्वीरें बेचने की अनुमति देती हैं, और आप अपने द्वारा बेची जाने वाली प्रत्येक तस्वीर से पैसे कमा सकते हैं।

Sell Your Photography – सबसे अच्छी साइड जॉब्स

यदि आप अपनी तस्वीरों से पैसा नहीं कमाना चाहते हैं, तो आप और भी अधिक पैसा कमाने के लिए अपनी फोटोग्राफी को कैनवस, टी-शर्ट और फोन केस जैसे उत्पादों में जोड़ सकते हैं। और अगर यह पर्याप्त नहीं है, तो आप ग्राहकों को शादी की फोटोग्राफी, पालतू फोटोग्राफी, या उत्पाद फोटोग्राफी में उद्यम करने की तलाश भी कर सकते हैं।

एक फोटोग्राफर के रूप में आप कितना पैसा कमा सकते हैं? यदि आप अपने चित्रों को ऑनलाइन बेचते हैं, तो आप प्रति माह अतिरिक्त दो सौ या हज़ार डॉलर कमा सकते हैं। यदि आप शादी की फोटोग्राफी में उद्यम करते हैं, तो आप प्रति ईवेंट कुछ हज़ार डॉलर या उससे अधिक कमा सकते हैं। इस जगह में अच्छी दूसरी नौकरियों में सप्ताहांत फोटोग्राफर के रूप में काम करना या अपने खाली समय में वर्कशॉप चलाना शामिल है।

फोटोग्राफी टिप: यदि आप अपनी फोटोग्राफी को स्टॉक फोटो साइट पर बेचने की योजना बना रहे हैं, तो यह एक नंबर गेम है। आप जितनी अधिक तस्वीरें लेंगे और अपलोड करेंगे, आपको मिलने का उतना ही बेहतर मौका मिलेगा।

आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही टैग का उपयोग करें ताकि लोग आपकी फ़ोटो आसानी से ढूंढ सकें। आप जितनी अधिक तस्वीरें लेंगे, उतनी ही तेजी से आप समय के साथ अपने फोटोग्राफी कौशल का विकास करेंगे। तो, यह एक चौतरफा जीत है।

 10. Get a Part-Time Job

यदि आप पैसे के लिए समय का व्यापार करना चाहते हैं, तो आप अंशकालिक नौकरी पाने का विकल्प चुन सकते हैं। पैसे कमाने के लिए साइड जॉब आइडिया में डॉग वॉकर, दाई, रेस्तरां सर्वर, रिसेप्शनिस्ट, प्रशासनिक सहायक या बरिस्ता शामिल हैं।

सबसे अच्छी साइड जॉब्स

आप अपने उद्योग में ऑनलाइन अंशकालिक नौकरियां भी पा सकते हैं। अंशकालिक नौकरी का एकमात्र नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको अपना समय पैसे के लिए निवेश करने की आवश्यकता है।

आप अपनी अंशकालिक नौकरी से कितना पैसा कमा सकते हैं? अधिकांश अंशकालिक नौकरियां न्यूनतम-मजदूरी के निशान के आसपास तैरती हैं। हालाँकि, यदि आप थोड़ा सा खोदते हैं, तो आपको कुछ अधिक भुगतान करने वाले पक्ष मिल सकते हैं।

पार्ट-टाइम जॉब टिप: आप नौकरी की साइटों को ब्राउज़ कर सकते हैं और साइड जॉब ढूंढ सकते हैं जो आप शाम और सप्ताहांत में कर सकते हैं। याद रखें: पूरे दिन काम करने के बाद, आप शायद थका हुआ और थका हुआ महसूस करेंगे, इसलिए एक लचीले शेड्यूल के साथ अंशकालिक नौकरी चुनें। यदि आपको आठ घंटे के दिन के बाद सोमवार से शुक्रवार तक चार घंटे की शिफ्ट में काम करना है, तो आप अंततः जल सकते हैं।

How to Start a Side Hustle साइड हसल कैसे शुरू करें

तो, आपने तय कर लिया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका घर से ही है, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें। आगे नहीं देखें, आज आपके लिए एक साइड हसल शुरू करने के लिए हमारे पास चरणों की एक सूची है!

आप किस चीज में रुचि रखते हैं इसकी एक सूची बनाएं।

आपके सफल होने के लिए आपको एक पक्ष के रूप में जो कुछ भी कर रहे हैं उसे प्यार करने की आवश्यकता है। यदि आपके पास एक दिन का काम है तो यह काम आपके अपने समय पर और कार्यालय के समय के बाहर किया जाएगा, इसलिए इसे टिके रहने के लिए बहुत सारी ऊर्जा और प्रेरणा की आवश्यकता होगी।

केवल एक चीज जिसके बारे में आप भावुक हैं, वह आपको इतना आगे बढ़ाएगी। शुरू करने या यह देखने के लिए कि क्या आप एक शौक को व्यवसाय में बदल सकते हैं, सर्वोत्तम उद्यम खोजने के लिए अपनी रुचियों और कौशल के बारे में विचार-मंथन करें।

जल्दी निर्णय लें कि क्या आप पैसा निवेश करेंगे।

साइड हसल में बहुत अधिक पैसा खर्च नहीं होना चाहिए, लेकिन होस्टिंग, ब्रांडिंग और टूल जैसी चीज़ों के लिए उन्हें कुछ निवेश की आवश्यकता हो सकती है। आप यह तय कर सकते हैं कि आप अपनी पहली बिक्री प्राप्त करने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग करना चाहते हैं।

आपकी वृद्धि और विस्तार योजना जो भी हो, आपके पक्ष की हलचल के लिए, ऐसा होने से पहले आपको अपने खर्च के बारे में पता होना चाहिए। तदनुसार अपने खर्च की योजना बनाएं, और यह जानने के लिए अपनी सफलता को मापें कि आपको जारी रखना चाहिए या नहीं।

सुनिश्चित करें कि हितों का कोई टकराव नहीं है।

यदि आपके पास एक दिन की नौकरी है या आपके पास ऐसे संबंध हैं जो आपके पक्ष की हलचल के साथ हितों के टकराव का कारण बन सकते हैं, तो इसे जारी रखना एक अच्छा विचार नहीं है।

कभी-कभी, सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप कुछ और करने की कोशिश करें या अपने विचार को किसी और समय के लिए बंद कर दें ताकि आप कुछ ऐसा न करें जिसका आपको पछतावा हो। हितों के टकराव के साथ एक पक्ष की हलचल शुरू करने से महंगा सबक सीखा जा सकता है।

अपने पक्ष की हलचल के लिए समय निर्धारित करें।

एक साइड हसल आपके शेड्यूल से रोजाना समय निकालती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि सब कुछ सही चल रहा है। अपनी वेबसाइट सेट करना, अपनी सामग्री शेड्यूल करना और अगले महीने तक सब कुछ भूल जाना संभव नहीं है। अ

पने कैलेंडर में नियमित रूप से अपने पक्ष की हलचल के लिए अलग समय निर्धारित करें, और इस समय के लिए कार्रवाई योग्य लक्ष्यों की रूपरेखा तैयार करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जो कर रहे हैं वह मूल्यवान है। यदि आपके पास एक दिन का काम है, तो सप्ताह में तीन से चार शामें देने का लक्ष्य रखें और शायद सप्ताहांत पर कुछ घंटे अपने पक्ष में दें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह क्या है। इन सब बातो पर ध्यान देने से आप सबसे अच्छी साइड जॉब्स को अच्छे से परफॉर्म कर सकते हैं ।

अपने दिन के काम के बारे में मत भूलना।

यदि आप एक दिन की नौकरी करते हुए भी एक पक्ष की स्थापना कर रहे हैं, तो याद रखें कि जब आप वहां हों तो अपनी ऊर्जा का 100 प्रतिशत अपने दिन के काम में लगाएं।

एक तरफ की हलचल आपको कुछ पैसे देगी, लेकिन आप अपने दिन के काम से एक चेक पर भरोसा करते हैं जिसे आपको बिलों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। अपने 9 से 5 घंटों के भीतर अपने दिन के काम और साइड की हलचल को टालने की कोशिश न करें, क्योंकि यह आपदा के लिए एक नुस्खा है।

Conclusion

आपका पक्ष आपको सबसे अच्छी साइड जॉब्स से ऑनलाइन पैसा कमाने और हर महीने कुछ अतिरिक्त नकद कमाने में मदद कर सकता है। लेकिन यह आपको नए कौशल विकसित करने, अपना व्यक्तिगत ब्रांड या पोर्टफोलियो बनाने और अधिक स्वतंत्रता प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है। तो, इसके साथ मज़े करो!

एक व्यवसाय शुरू करके जोखिम उठाएं या एक नया शौक अपनाएं जिसके बारे में आप हमेशा उत्सुक रहे हैं। अपनी शर्तों पर जीवन जीने का सबसे अच्छा मौका एक साइड हसल है। और आपकी जेब में कुछ और पैसे होने के कारण, आपको अपने सपनों को साकार करने से कोई रोक नहीं सकता है।

सारांश: हर महीने अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके

  • ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करें ।
  • एक फ्रीलांसर के रूप में काम करें ।
  • एक संबद्ध बाज़ारिया बनें ।
  • प्रिंट ऑन डिमांड स्टोर लॉन्च करें ।
  • एक ब्लॉग शुरू करें।
  • सूचना उत्पाद बेचें।
  • एक Instagram प्रभावक बनें ।
  • आभासी सहायक सेवाएं प्रदान करें ।
  • अपनी फोटोग्राफी बेचें ।
  • एक अंशकालिक नौकरी प्राप्त करें।

आपको कौन सा पक्ष सबसे ज्यादा आकर्षित करता है? क्या हमें एक अच्छा साइड जॉब याद आया जो अच्छी तरह से भुगतान करता है? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं। धन्यवाद !

Read More Passive Income Ways

Related Articles