Blogs

Get Free High DA Dofollow Backlink with 140+ Web 2.0 sites List

ब्लॉग को रेंक करने के लिए High Domain Authority Dofollow Backlink

High DA Dofollow Backlink

क्या आप सर्च इंजन में High DA Dofollow Backlink और अपनी रैंक को उच्च बनाने के लिए वेब 2.0 साइटों की सूची की तलाश कर रहे हैं?

यदि आप का जवाब हाँ है तो , यह पोस्ट आपको संपूर्ण वेब 2.0 के बारे में जानने में मदद करेगी और आपको High DA Dofollow Backlink प्राप्त करने के लिए साइटों की सूची यहां देखने को मिलेगी।

इंटरनेट एक लंबा सफर तय कर चुका है। इसकी स्थापना के बाद, Tech Geeks जो तकनीकी जानकारी में रुचि रखते थे यानी, प्लेटफॉर्म कैसे काम करता है, या ये क्या कर सकता है इत्यादि। वर्षों से, बड़े पैमाने पर हमारे हाथों में एक मंच है, अब हमारे पास ऐसी वेबसाइटें हैं जो एक दूसरे के साथ संवाद करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करती हैं।

इनमें से कुछ वेबसाइटें अब अरबों डॉलर के व्यवसाय और साम्राज्य में तब्दील हो गयी हैं। फेसबुक और ट्विटर जैसी अधिकांश लोकप्रिय वेबसाइटें वेब 2.0 तकनीक पर आधारित हैं। वेब 2.0 वेबसाइट वास्तव में क्या है?

NOTE – इस लेख को पढ़ने के फायदे

यदि आप इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ेंगे तो आपको पता चल जाएगा 200 वेब 2.0 साइट सूची मिलेगी जो आपको High DA Dofollow Backlink बनाने में मदद करेंगी है। आपको कुछ वेबसाइट मिल जाएगी जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं।  तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें.

आइए इसको गहराई से समझते हैं –

Web 2.0 वेबसाइट वास्तव में क्या है?

वेब 2.0 विभिन्न लोगों और विभिन्न वेबसाइटों की सोशल्बिलिटीऔर नेटवर्किंग को बढ़ाने के लिए एक कदम आगे है। वेब के प्रारंभिक संस्करण में स्थिर पेज थे जिन्हें आमतौर पर Tech Geeks द्वारा खोजा गया था। वेब 2.0 के विकास के साथ, इंटरनेट को आम जनता तक पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। उन्होंने सोचा, यह परिवर्तन गतिशील वेबसाइटों के निर्माण से प्राप्त किया जा सकता है जिसमें एनिमेशन और अधिक उपयोगकर्ता सहभागिता शामिल है।

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों का निर्माण करना जो लोगों के बीच संचार की सुविधा प्रदान करते हैं, विभिन्न घरों में इंटरनेट की पहुंच को और बढ़ाते हैं। वेब 2.0 भी उपयोगकर्ताओं द्वारा उत्पन्न सामग्री पर केंद्रित है। तो एक आत्मनिर्भर मॉडल होगा जहां उपयोगकर्ता सामान्य सामग्री के साथ-साथ आपस में सामग्री का उपभोग करेंगे। वेब 2.0 सेवाओं के कुछ उदाहरण Google maps Google Docs , Youtube , WordPress विकिपीडिया, फेसबुक, ट्विटर आदि हैं।

एक Web 2.0 साइट कैसे अलग है?

जो चीज वेब 2.0 को अपने पूर्ववर्ती से अलग बनाती है वह यह है कि यह वेब 1.0 की तुलना में उपयोगकर्ताओं के बीच पढ़ने-लिखने के दृष्टिकोण को बढ़ावा देती है जिसने केवल-पढ़ने के दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया है।

वेब 2.0 कई उन्नत सुविधाएँ लेकर आया जैसे कि विभिन्न प्लेटफार्मों पर उपलब्धता, विभिन्न लोगों के बीच वास्तविक समय पर चर्चा, विभिन्न मीडिया का समावेश। इन सेवाओं की पेशकश पहले नहीं की गई थी, और वेब 2.0 के साथ, इसने फेसबुक और ट्विटर जैसी सेवाओं को फलने-फूलने के लिए एक मंच बनाया। यह सब चीज़ें वेब 2.0 को अन्य वेब से अलग बनाती हैं।

High DA Dofollow Backlink के निर्माण के लिए वेब 2.0 का उपयोग कैसे करें?

इंटरनेट अब वेब 2.0 वेबसाइटों से भरा हुआ है। सर्च इंजन में high रैंकिंग वाली अन्य वेब 2.0 वेबसाइटों से High DA Dofollow Backlink प्राप्त करना बेहतर है।

High DA Dofollow Backlink लेने के दो महत्वपूर्ण प्रकार नीचे दिए गए हैं:-

1. प्रमुख सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर प्रोफाइल बनाना

पहला स्टेप सर्च इंजन को आपकी वेबसाइट के अस्तित्व के बारे में बताना है। यह एलेक्सा, फेसबुक, लिंक्डइन , ट्विटर जैसी वेबसाइटों पर प्रोफाइल बनाकर हासिल किया जा सकता है।

आप अपनी वेबसाइट/व्यवसाय को Google My Business पेज से भी जोड़ सकते हैं। इन वेबसाइटों के लिंक आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन परिणामों में तेजी से अनुक्रमित करने में मदद करते हैं। साथ ही, आपको उच्च रैंकिंग वाली वेबसाइटों से कुछ High Domain Authority Dofollow Backlink मिलते हैं।

2. अपनी वेबसाइट के Footprint फैलाना

अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के बाद, आपको विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर अपने ब्रांड की पहचान बनानी होगी। आप Quora और Yahoo Answers पर प्रोफाइल बना सकते हैं और अपने टॉपिक के लिए सामान्य प्रासंगिक सवालों के जवाब दे सकते हैं।आप एक फ़ोरम में भी सामग्री बना सकते हैं और एक लिंक छोड़ सकते हैं जो आपकी वेबसाइट पर वापस इंगित करता है। मगर ये ध्यान रहे कि आप बैकलिंकिंग भाग को ज़्यादा तवज्जो नहीं दें ,क्योंकि यह Google से दंड को आमंत्रित कर सकता है।

Top 10 Web 2.0 Websites for High DA Dofollow Backlink

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइटें उपलब्ध हैं जो आपको अच्छा  link juice दिलाने में मदद करेंगी। लेकिन उस सटीक कारण के लिए, भीड़ के बीच सबसे अच्छा खोजना आमतौर पर कठिन होता है।यहां तक कि अगर आप किसी अन्य वेबसाइट से लिंक लैंड करते हैं, तो भी आपको खराब लिंक न आने के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। यदि लिंक बनाने की प्रक्रिया में आपको पांच अच्छे लिंक मिलते हैं, तो एक खराब लिंक आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है।

इसका मुकाबला करने का एक अच्छा तरीका High Domain Authority Websites से बैकलिंक्स की ठोस नींव रखना है।ये बैकलिंक्स भविष्य में दुर्भावनापूर्ण लिंक के किसी भी आकस्मिक अधिग्रहण के खिलाफ बफर और सुरक्षा के रूप में कार्य करेंगे। उसके ऊपर, आपकी SEO रैंकिंग भी बढ़ जाती है।तो यह आपके लिए ऐसा हथियार है जो आपको सर्च इंजन और उनके क्रॉलर के संपर्क में सुधार करने में मदद करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम कुछ बेहतरीन वेबसाइटों के बारे में बताते हैं। इन वेबसाइटों को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है।

Category A:- Blogging Websites for High DA Dofollow Backlink

इन वेबसाइटों का उपयोग आमतौर पर व्यक्तिगत ब्लॉग और वेबसाइट बनाने के लिए किया जाता है। आप अतिरिक्त डेटा के साथ द्वितीयक वेबसाइट बना सकते हैं और उन्हें वापस अपनी मुख्य वेबसाइट से लिंक कर सकते हैं।अपनी मुख्य वेबसाइट के लिंक रखने के लिए आप वेबसाइट के विभिन्न अनुभागों का भी उपयोग कर सकते हैं: जैसे – फ़ुटर, साइड विजेट और हेडर इत्यादि।

1. Blogger.com

सबसे पहले, हमारे पास Google द्वारा Blogger.com है। Blogger.com की डोमेन अथॉरिटी 100 है, जो आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बूस्ट करने में सहायता करेगी। चूँकि आप एक द्वितीयक वेबसाइट बनाने की योजना बना रहे हैं, इसलिए आपको संपूर्ण ब्लॉग/वेबसाइट बनाने में अच्छा समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। ब्लॉग बनाने की पूरी प्रक्रिया काफी सीधी है।

2. WordPress.com

जब आपकी वेबसाइट बनाने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म चुनने की बात आती है तो वर्डप्रेस और ब्लॉगर आमतौर पर एक दूसरे के खिलाफ हॉर्न बजाते हैं। वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक है, जो लगभग 30% वेब को शक्ति प्रदान करता है।लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसे चुनते हैं। अपनी वेबसाइट को एक प्लेटफॉर्म पर बनाकर, आप हमेशा दूसरे प्लेटफॉर्म पर सेकेंडरी वेबसाइट बना सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हम WordPress द्वारा स्वयं-होस्ट किए गए सॉफ़्टवेयर के बारे में नहीं बल्कि WordPress.com के निःशुल्क ब्लॉग के बारे में बात कर रहे हैं। यह मुफ़्त ब्लॉग आपको डोमेन अथॉरिटी 94 के साथ एक वर्डप्रेस सबडोमेन देता है।ब्लॉगर की तरह, इसे शुरू करना आसान है, और कुछ अच्छी सामग्री के साथ, आप अपनी दूसरी वेबसाइट से भी सामग्री की रैंकिंग शुरू कर सकते हैं!

3. Wix

Wix का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को कुछ ही मिनटों में वेबसाइट बनाने में मदद करना है। ड्रैग एंड ड्रॉप बिल्डर्स और विभिन्न थीम के साथ, आप आसानी से वेबसाइट सेट कर सकते हैं।उनकी सेवा उन उपयोगकर्ताओं को लक्षित करती है जिनके पास पहले वेबसाइट बनाने का कोई विचार नहीं है, इसलिए आपको अपनी वेबसाइट बनाते समय पसीना नहीं बहाना पड़ेगा।

एक बार जब आप अपना प्रोफ़ाइल बना लेते हैं और अपना डोमेन नाम चुन लेते हैं, तो Wix सिस्टम आपकी व्यक्तिगत वेबसाइट बनाने में आपकी सहायता करेगा। डोमेन अथॉरिटी 93 के साथ, आप अपनी वेबसाइट पर लिंक जूस का अच्छा प्रवाह प्राप्त कर सकते हैं।

4. Weebly

Weebly अभी उपलब्ध कम सेवाओं में से एक है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यह एक निःशुल्क सेवा है, और आपको एक .weebly सबडोमेन मिलता है।यह Wix की तरह उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं हो सकता है, लेकिन ब्लॉगर और वर्डप्रेस की तुलना में नेविगेट करना और घूमना अभी भी आसान है। उनके पास इनबिल्ट टूल और थीम हैं, इसलिए वेबसाइट को कैसे संचालित किया जाए, यह जानने के लिए आपको अपने तरीके से गूगल करने की जरूरत नहीं है। इसकी डोमेन अथॉरिटी 92 है।

Category B:- Social Bookmarking Website for High DA Dofollow Backlink

इस प्रकार की वेबसाइटें आमतौर पर ऐसी जगहें होती हैं, जहां आप अपनी वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं। स्पष्ट रूप से तो नहीं, लेकिन आप कुछ लिंक जूस और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए इसका स्मार्ट तरीके से उपयोग कर सकते हैं।आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप अपनी लिंक बिल्डिंग को सूक्ष्म तरीके से करें नहीं तो आप पर पोस्टिंग बैन लग सकता है।

1. Reddit

हाल के समय की सबसे अच्छी उभरती हुई वेबसाइटों में से एक है Reddit आप एक ही समय में दो काम करने के लिए Reddit two का उपयोग कर सकते हैं: पहला, एक चुनिंदा जगह पर पोस्ट करके लक्षित ट्रैफ़िक बढ़ाना। और दूसरा, बैकलिंक्स बनाना।

रेडिट एक ऐसा मंच है जो दिलचस्प लिंक पोस्ट करने पर पनपता है। आपको आमतौर पर नो-फॉलो लिंक दिया जाता है, लेकिन कुछ अपवोट्स के साथ जो डू-फॉलो लिंक में बदल सकते हैं।

यदि आप किसी चीज़ या ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में जानते हैं, तो आप सामग्री को कवर करके काम कर सकते हैं। यदि होमपेज की बात आती है तो अनजान वेबसाइट ट्रैफिक से भर जाती हैं, आप कम से कम एक कोशिश तो कर ही सकते हैं। भले ही यह कई लोगों द्वारा क्लिक न किया गया हो, लेकिन फिर भी यह कुछ लोगों के साथ क्लिक करेगा और आप एक डू-फॉलो लिंक के साथ पहुंचेंगे।

Reddit का Domain Authority  स्कोर 90 है, जो सर्च इंजन क्रॉलर को अच्छा सामाजिक संकेत देने के लिए पर्याप्त है। हालाँकि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सीधे अपनी वेबसाइट का प्रचार नहीं कर रहे हैं क्योंकि इससे आपका खाता प्रतिबंधित हो सकता है।

2. Stumble-Upon

इस वेबसाइट के बारे में बहुतों को पता नहीं होगा, लेकिन अगर इसका सही इस्तेमाल किया जाए तो यह आपको High DA Dofollow Backlink में बड़ा लाभ दे सकता है। Stumble-upon एक कंटेंट एग्रीगेटर वेबसाइट है। यह पूरी तरह से विभिन्न वेबसाइटों के लिंक एकत्र करने और उन्हें विभिन्न डोमेन के तहत उपलब्ध कराने पर काम करता है।

आप ट्रैफ़िक के संपर्क में आने के लिए अपने सबमिशन लिंक प्रदान कर सकते हैं, लेकिन यहाँ हम वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। Stumble-Upon का डोमेन प्राधिकरण 90 है। YouTube के विपरीत, यह आपको एक नो-फॉलो लिंक प्रदान करता है। लेकिन आप उसे किसी विशिष्ट कीवर्ड से लिंक कर सकते हैं।

हालाँकि यह आपको नो-फॉलो लिंक प्रदान करता है, सर्च इंजन इस वेबसाइट पर भरोसा करता है और वेबसाइट के आपके समग्र SEO को बढ़ाने में मदद कर सकता है। YouTube की तरह, यह आपको तत्काल परिणामों के लिए तेजी से क्रॉल करने की दर देता है।

3. Quora

High DA Dofollow Backlink  -बिल्डिंग में Quora का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। आप अपने Niche से संबंधित श्रेणी के सवालों के जवाब दे सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर एक लिंक वापस छोड़ सकते हैं।

उदाहरण के लिए :- यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर देते हैं और आपने उसे अपनी वेबसाइट पर कवर किया है, तो आप उत्तर के नीचे एक और पढ़ें टैग जोड़ सकते हैं।Quora आपको High DA Dofollow Backlink नहीं देता है, लेकिन यह आपको प्रासंगिक ट्रैफ़िक दे सकता है जिसे Affiliate Marketing और कई अन्य चीजों के माध्यम से मुद्रीकृत किया जा सकता है। किसी को हमेशा डू-फॉलो लिंक प्राप्त करने का लक्ष्य नहीं रखना चाहिए, क्योंकि डू-फॉलो और नो-फॉलो दोनों लिंक के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना होता है।आप अपनी वेबसाइट पर बैकलिंक्स पाने के लिए Yahoo Answers का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Live Journal

बहुत से लोगो ने इस वेबसाइट के बारे में नहीं सुना होगा। लेकिन यह पहले के दशक में लोकप्रिय हुआ करता था। लोग अपनी पत्रिकाओं को अन्य लोगों के साथ साझा करते थे।हालांकि धीरे-धीरे कई वर्षों से, इसकी लोकप्रियता कम हो गई है। लेकिन आप अभी भी इस सेवा का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं। यह 2003 से लाइव है और इसमें  high Page Authority और Domain Authority  है।ये दोनों कारक आपके SERPs को बढ़ावा देने के काम आते हैं। साथ ही आपको High DA Dofollow Backlink भी मिलते हैं, रेडिट के विपरीत जो आगे आपको लिंक बनाने में मदद करता है।

Category C: Microblogging Websites

ये वेबसाइट कहीं न कहीं पहली दो कैटेगरी के बीच में ही रहती हैं। हमने यहां ट्विटर को शामिल नहीं किया क्योंकि हम एक ऐसी वेबसाइट पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे जो आपको ट्विटर द्वारा निर्धारित 200-शब्द सीमा से अधिक लंबी सामग्री बनाने का विकल्प देती हो।

1. Tumblr

Tumblr विभिन्न फैंडम के बीच लोकप्रिय है। आप अपनी वेबसाइट पर High DA Dofollow Backlink बनाने और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

आप अपनी सामग्री को वेबसाइट से बैकलिंक करने के लिए अपनी माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट बना सकते हैं, साथ ही अपनी खुद की प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और उसमें अपनी वेबसाइट का लिंक जोड़ सकते हैं। 99 के डोमेन अथॉरिटी स्कोर होने की वजह से आप आसानी से और तेजी से रैंक प्राप्त करेंगे।

आप अपनी पोस्ट के लिंक और किसी अन्य ब्लॉग प्रविष्टि के प्रत्येक पुन: पोस्ट को जोड़ सकते हैं। इसके अलावा, आप सीधे एक लिंक जोड़ सकते हैं या इसे किसी विशिष्ट कीवर्ड पर एंकर कर सकते हैं।

2. Medium

Medium हाल के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्मों में से एक है लेकिन इसने दुनिया को अपने तूफान से घेर लिया है। मूल बातें वही हैं; आपको अपनी प्रोफ़ाइल बनाने के लिए एक बैकलिंक मिलता है। अगर आप रीडर बेस बनाना चाहते हैं तो ऐसा कर सकते हैं।

Medium का उपयोग करने का लाभ यह है कि आप अपना प्रशंसक आधार बना सकते हैं और उनके बीच अपनी वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं, इंटरनेट ट्रैफ़िक के लिए एक नया अवसर बना सकते हैं। इसका डोमेन अथॉरिटी स्कोर 93 है। मुझे लगता है कि अब आपको वेब 2.0 के बारे में पर्याप्त जानकारी मिल गई है।

लेकिन रुकिए !में समझता हूँ कि आप अपने ब्लॉग के लिए ज्यादा बैकलिंक्स बनाने के लिए कुछ और वेब 2.0 साइट लिस्ट चाहते हैं। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, तो यहां 200 वेब 2.0 साइट सूची की सूची है जो आपको एक High DA Dofollow Backlink प्रदान करती है।

लेकिन इससे पहले, मैं आपको अवगत कराना चाहता हूं कि वेब 2.0 बहुत जोखिम भरा है और अधिक प्रयास करें और यदि आप सोच रहे हैं कि आप स्वचालन पर एक बैकलिंक बना सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है।

इसलिए मैं आपको सलाह देता हूं कि आप केवल उच्च प्राधिकरण साइटों जैसे ब्लॉगर, क्वोरा (अपना लिंक जोड़कर), वर्डप्रेस, विक्स और कई अन्य (जो ऊपर सूचीबद्ध हैं) से बैकलिंक बनाएं।

140+ Web 2.0 Sites List

  • https://entrecoquins.com
  • https://tapatalk.com
  • https://cabanova.com
  • http://withtank.com
  • https://podbean.com
  • http://booklikes.com
  • https://officelive.com
  • https://zoho.com
  • http://xtgem.com
  • https://blogster.com
  • https://simbla.com
  • https://spruz.com
  • https://yola.com
  • https://gomilio.com
  • http://tilda.cc
  • https://kickofflabs.com
  • https://goodnightjournal.com
  • https://sitey.com
  • https://angelfire.com
  • https://gather.com
  • https://bcz.com
  • http://lycos.com
  • https://emyspot.com
  • https://thoughts.com
  • https://xanga.com
  • https://wikispaces.com
  • https://typeform.com
  • http://greatwebsitebuilder.com
  • https://blogreaction.com
  • https://edublogs.org
  • https://yousaytoo.com
  • https://snappages.com
  • https://blog.com
  • http://blogdigy.com
  • https://zellintech.com
  • https://site.pro
  • https://winksite.com
  • https://blogge.rs
  • https://salon.com
  • https://livelogcity.com
  • https://dreamwidth.org
  • http://simplesite.com
  • https://webspawner.com
  • http://ampedpages.com
  • https://uwcblog.com
  • https://webnode.com
  • https://myblogsite.com
  • https://blinkweb.com
  • https://wetpaint.com
  • https://rediff.com
  • https://posterous.com
  • https://sweetcircles.com
  • https://ucoz.ru
  • https://evood.com
  • http://ohlog.com
  • https://exposure.co
  • https://hubpages.com
  • https://site123.com
  • https://freshdesk.com
  • https://flixya.com
  • https://typepad.com
  • https://squarespace.com
  • https://2itb.com
  • https://multiply.com
  • http://somebody.io
  • https://wallinside.blog
  • https://blogpico.com
  • http://ontrapages.com
  • https://over-blog.com
  • https://doodlekit.com
  • https://workable.com
  • https://penzu.com
  • http://1msite.com
  • https://blogetery.com
  • https://insanejournal.com
  • https://skyrock.com
  • https://nabble.com
  • https://webstarts.com
  • https://mywapblog.com
  • https://zoomshare.com
  • http://all4webs.com
  • https://cyteis.com
  • https://wallinside.com
  • https://areavoices.com
  • http://wox.cc
  • https://jimdo.com
  • https://crevado.com
  • https://manifo.com
  • https://snacktools.com
  • https://jigsy.com
  • http://xbuild.com
  • http://aeonity.com
  • https://page4.com
  • https://kidblog.org
  • https://smore.com
  • http://blogmaster.net
  • http://inube.com
  • https://foliodrop-welcome.com
  • http://lycos.com
  • https://lifeyo.com
  • https://bravenet.com
  • https://fc2.com
  • http://postbit.com
  • https://webflow.com
  • http://tblogz.com
  • https://webself.net
  • https://box.com
  • http://wifeo.com
  • https://peatix.com
  • https://minds.com
  • https://opera.com
  • https://rebelmouse.com
  • https://wiseintro.co
  • http://blogsome.com
  • https://slashdot.org
  • http://1minutesite.co.uk
  • https://mytripjournal.com
  • http://myfirstworld.com
  • https://own-free-website.com
  • https://ucoz.com
  • https://beginthier.nl
  • https://iblog.at
  • https://xing.com
  • https://puzl.com
  • http://carbonmade.com
  • https://ecwid.com
  • https://beginzo.nl
  • http://ucraft.me
  • https://travelblog.org
  • https://pressbooks.com
  • https://hpage.com
  • https://eklablog.com
  • https://blurty.com
  • https://moonfruit.com
  • https://icon.io
  • https://wikidot.com
  • https://squidoo.com
  • https://issuu.com
  • https://website.com
  • https://webs.com
  • https://webgarden.com
  • https://bloghi.com
  • https://strikingly.com
  • https://mozello.com
  • https://telegraph.co.uk
  • https://weblogplaza.com
  • https://bookmark.com
  • https://getjealous.com
  • http://gomymobi.com

Conclusion

तो यहाँ में इस आर्टिकल को समाप्त करता हूँ , मुझे आशा है कि आपको यह पूरा लेख पसंद आया होगा क्योंकि इसमें हमने आपको संपूर्ण वेब 2.0 समझाने की कोशिश की है और बोनस में, हम आपको 140+ वेब 2.0 साइटों की सूची भी दी हैं जिससे आप अच्छी संख्या में High DA Dofollow Backlink प्राप्त कर सकते हैं। .

यह High DA Dofollow Backlink आपकी खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने और आपकी वेबसाइट को बहुत तेज़ी से अनुक्रमित करने में आपकी सहायता करेंगे । यदि आपके पास कोई सुझाव है या कोई प्रश्न है, तो मुझे कमेंट में बताएं।

Read More Article

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *