Be A Professional Passive Income Earner

Short Term Investment Goal in Hindi | कम समय के निवेश के 5 तरीके

Short Term Investment Goal in Hindi

Short Term Investment Goal in Hindi ,how to earn money online

अगर आप कहीं पर जॉब कर रहे हैं या खुद का बिजनेस कर रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि आप भी पैसे कमा रहे होंगे। आप अपने सभी खर्चों को पूरा करके अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करने के बारे में जरूर सोचते होंगे।

एक इंसान अपने पैसे को दो तरीके से निवेश(Investment) करने के बारे में सोचता है –

1. Short Term Investment के बारे में 

2. Long Term Investment के बारे में 

अब यहां पर सवाल यह उठता है कि इन दोनों Investment में क्या अंतर होता है और इनमें से कौन सा निवेश का सही तरीका होता है(Which Investment is Best), तो चलिए जानते हैं-

हर किसी के पास Fund दो तरीके से होता है। एक तो ऐसा फंड जो कुछ समयShort Term Investment Goal iदर ही काम आ सकता है, उसके लिए Short Term Investment करना जरूरी होता है और दूसरा ऐसा फंड जो लंबे समय के लिए काम नहीं आता है। यानी उस फंड की जरूरत लंबे समय के बाद होते हैं तो उसके लिए Long Term Investment जरूरी होती है।

अगर आप अपने पैसे को कम समय के लिए निवेश करना चाहते हैं और कम समय के अंदर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए Short Term Investment Plan आपके लिए बेहतर होता है।

लेकिन अगर लंबे समय के लिए आप अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं, तो उसके लिए Long Term Investment Plan in Hindi बेहतर होता है।

आज की इस लेख के अंदर हम आपके साथ “ Short Term Investment Plan, Best Investment Plan in Hindi, Paise Kaha Investment Kare “ के बारे में बात करने जा रहे हैं। इसलिए अगर लिए अपने पैसे को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

 Short Term Investment होता क्या है?

अगर आप कम समय के अंदर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं और अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान कार्य करता है। इसके अंदर आप कम अवधि के लक्ष्यों को पूरा कर पाते हैं।

इसको हम एक उदाहरण के माध्यम से समझने की कोशिश करते हैं जैसे कि आपके पास कुछ पैसे हैं, जो आपको 1 साल के बाद काम आने वाले हैं, तो आप उस पैसे को कहीं ऐसी जगह पर निवेश कर सकते हैं, जो आपके 1 साल के उद्देश्य को पूरा कर सकें और आप 1 साल बाद अपने उस पैसे को वहां से निकाल सके। इसको ही शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है।

 Short Term Investment के अंदर क्या-क्या शामिल होता है?

अब हम बात करते हैं कि आप कम समय के लिए अपने पैसे को सही जगह पर कैसे निवेश कर सकते हैं और अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करने के लिए कौन-कौन से बेहतर विकल्प आप चुन सकते हैं?

                        Best Option For Short Term Investment Plan in Hindi  –

                                  कम समय के निवेश के लिए 5 तरीके

अब आगे इस लेख के अंदर हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कि अपने Paise Kaha Investment Kare और Best Investment Plan in Hindi तो चलिए जानते है।

                                   1- FD (Fix Deposit) के अंदर –

ये एक  Best Investment Plan in Hindi है, अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करना चाहते हैं, यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

इसके अंदर निवेश करने के लिए आपको एक अकाउंट की जरूरत होती है और आप उस अकाउंट को बैंक या पोस्ट ऑफिस के अंदर जाकर खुलवा सकते हैं और उस के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

जो भी धनराशि आप इसके अंदर निवेश करते हैं उसके ऊपर लगने वाला ब्याज हर एक बैंक के अनुसार अलग-अलग होता है और इसकी maturity पर tax भी लगता है।

                            2. शेयर मार्केट के अंदर निवेश करके –

अगर आप अपने अनुसार जोखिम ले सकते हैं और कम समय के अंदर अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट के अंदर अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं।

इसके अंदर निवेश करने से पहले आपको स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। उसके बाद ही आप इसके अंदर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने के लिए आप Broker से मिलकर एक Demat Account खुलवा सकते हैं और उस के माध्यम से ही निवेश कर सकते हैं।

                           3. म्यूच्यूअल फंड के अंदर निवेश करके –

अगर आप शेयर मार्केट के अंदर निवेश नहीं कर सकते हैं, तो आप म्यूचुअल फंड के अंदर निवेश कर सकते हैं क्योंकि शेयर मार्केट के अंदर निवेश करने के लिए आपको अच्छी जानकारी और अच्छी समझ की जरूरत होती है।

लेकिन आप म्यूचुअल फंड के अंदर बिना जानकारी के लिए निवेश कर सकते हैं और इसके अंदर बहुत से ऐसे प्लान होते हैं, जहां पर आप कम समय के अंदर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

म्यूच्यूअल फंड के अंदर अगर आप कम अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप Debt Mutual Fund में ही निवेश करें। इसके अंदर आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

                            4 – R.D( Recurring Deposit) के माध्यम से निवेश करके

यह एक बहुत ही सुरक्षित विकल्प है, इसके अंदर आप हर महीने थोड़ी-थोड़ी धनराशि जमा करवा सकते हैं और आप इसको बैंक या पोस्ट ऑफिस दोनों के अंदर खुलवा सकते हैं।

इसके अंदर आपको बहुत ही कम रिटर्न मिलता है। लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित होता है, अगर आप Recurring Deposit करवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अच्छे से समझ लेना चाहिए कि कौन सा प्लान आपके लिए बेहतर हो सकता है।

                             5- लिक्विड फंड्स के अंदर निवेश –

अगर आप कम समय के लिए निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो लिक्विड फंड के अंदर आपको कम अवधि में बहुत अच्छा रिटर्न मिल सकता है। इसके अंदर आपको 5% तक का रिटर्न मिल सकता है और इसकी मैच्योरिटी का समय 91 दिन का होता है।

इसका इस्तेमाल बचत खाते की तरह किया जाता है, आप इसके अंदर आसानी से अपने पैसों को निवेश कर सकते हैं।

निष्कर्ष -Short Term Investment Plan

आज की इस लेख ” Short Term Investment Goal in Hindi “के माध्यम से हम ने जानने की कोशिश की है कि आप कम समय के अंदर अच्छा रिटर्न कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी कम अवधि के लिए अपने https://www.edumalik.com

को निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण

ऑनलाइन कमाई की 10 बहुत ज़बरदस्त सबसे अच्छी साइड जॉब्स हिंदी में । Side Hustle क्या है ?

Exit mobile version